101 कन्याओं ने निकाली कलश यात्रा

101 कन्याओं ने निकाली कलश यात्रा

आजमगढ़  / चक्रपानपुर क्षेत्र के श्रीरामजानकी मंदिर परिसर में सात दिवसीय शतचंडी महायज्ञ के लिए सोमवार को भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गयी। इसमें हाथी, घोड़े व बाजे-गाजे के साथ 101 कन्याएं सिर पर कलश रखकर चल रही थी। यज्ञ मंडप में कलशों को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ स्थापित करके भक्तों ने खूब जयकारे लगाये।
चक्रपानपुर के श्रीरामजानकी मंदिर परिसर से शतचंडी महायज्ञ के लिए सुबह से भक्तों का रेला लगा रहा। महायज्ञ से पूर्व हाथी, घोड़े व बाजे-गाजे के साथ भव्य कलश शोभायात्रा 101 कन्याओं ने निकाला। कलश यात्रा में मंदिर के महंथ ओमप्रकाश दास, पुजारी प्रकाश दास, यज्ञ अध्यक्ष आचार्य सहदेव पांडेय चल रहे थे। यज्ञ मण्डप से निकलकर यात्रा विभिन्न मार्गो से होते हुए मंगई नदी के तट पर पहुंची। जहां कन्याओं ने कलशों में जल भरा और वापस जयकारे लगाते हुए यज्ञ मंडप की ओर रवाना हो गयी। उनके पीछे सैकड़ों की संख्या में भक्त जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। यज्ञ मंडप पर पहुंचकर यात्रा संपन्न हुई और कलशों को यज्ञ आचार्य पंडित सुभाष मिश्र, पंडित बदन पांडे, पंडित राकेश पांडेय, पंडित हरिप्रसाद मिश्र ने विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन कर स्थापित कराया। घंटे-घड़ियाल की गूंज व भक्तों के परिक्रमा करते हुए लगाये गये जयकारे से वातावरण भक्तिमय हो गया। मंगलवार की सुबह मंडप प्रवेश होगा और प्रतिदिन शाम सात बजे से 11 बजे तक एक सप्ताह कार्यक्रम चलेगा। महाराष्ट्र के मानस वक्ता सुरेंद्र मोहन दूबे व उनकी टीम द्वारा प्रवचन होगा।

INDIA POWER NEWS

Editor in Chief

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मूल्यवृद्धि के खिलाफ कांग्रेसियों ने किया धरना-प्रदर्शन

Mon Mar 16 , 2020
मूल्यवृद्धि के खिलाफ कांग्रेसियों ने किया धरना-प्रदर्शन आजमगढ़ में डीजल, पेट्रोल व रसोई गैस पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाए जाने के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार सिंह के नेतृत्व में सोमवार को पार्टी कार्यालय से जुलूस निकालकर डीएम कार्यालय के सामने धरना-प्रदर्शन किया। साथ ही […]
%d bloggers like this: