होटलों को देनी होगी विदेशी मेहमानों की सूचना

होटलों को देनी होगी विदेशी मेहमानों की सूचना

आजमगढ़ डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह ने जिले के समस्त होटल, रेस्टोरेंट, धर्मशाला, सराय, ढाबा, कैंटीन, फूडकोर्ट, हलवाई व अन्य सभी फूड आउटलेट के मालिकों को कोरोना वायरस को बचाव के लिए सुरक्षात्मक एवं स्वस्थ खान-पान की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। अनुपालन न किए जाने पर खाद्य सुरक्षा एव मानक अधिनियम-2006 के प्रावधानों के अनुरूप कठोर कार्रवाई करते हुए तत्काल लाइसेंस व पंजीकरण निलंबित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक रेस्टोरेंट व होटल किसी के विदेशी मूल पाए जाने पर तत्काल सूचना उपलब्ध कराएं। कोरोना वायरस से संबंधित किसी प्रकार की अफवाह न फैलाई जाए और ना ही इससे आतंकित होने की जरूरत है। निर्देश दिया कि अपने यहां आने वाले सभी उपभोक्ताओ को हैंडवाश की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। सही ढंग से हैंडवाश करने के लिए प्रेरित करें। खाद्य परिचालन में समस्त कार्मिक हेडगियर, हैंडग्लव्स एवं एप्रिन का उपयोग करें। साथ ही व्यक्तिगत स्वच्छता का भी ध्यान रखें। खाद्य परिचालन में संलग्न कार्मिक मेडिकल ग्रेड एल्कोहल सेनेटाइजर का प्रयोग करें। रेस्टोरेंट के फर्श, दीवार, सीढि़यों, रेलिग, कमरों की खिड़की, दरवाजों, टेबल-कुर्सी एवं भोजन के लिए प्रयोग किए जाने वाले बर्तन आदि को नियमित रूप से निसंस्क्रमित किए जाए। शाकाहारी एवं मांसाहारी खाद्य पदार्थो का रख-रखाव अलग-अलग सुनिश्चित किया जाए। किचेन एवं पूरे परिसर में बंद कूड़ेदान का प्रयोग हो। खाने का मीनू बार-बार उपभोक्ताओं के हाथों से गुजरता है। इसलिए इसे प्लास्टिक कोटेड करा कर लगातार निसंस्क्रमित किया जाए। किचेन से निकलने वाले निष्प्रयोज्य को निसंस्क्रमित कर निष्पादित किया जाए। खाद्य कारोबार में लगे कार्मिकों की पहचान हर हाल में सुनिश्चित कर ली जाए।

S.P.RAWAT नई दिल्ली

Managing Director/Editor in Chief Cont.9810566149

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भोजपुरी सनसनी "काजल रघवानी" के लिए "रण" में उतरेंगे "आनंद ओझा"

Fri Mar 20 , 2020
दिलचस्प : कात्यायन फिल्म्स क्रियेएशन के बैनर तले और निर्देशक “चन्द्र पंत” के निर्देशन में बनी भोजपुरी जगत की सबसे बड़ी बजट वाली फिल्म “रण” में भोजपुरी सनसनी “काजल रघवानी” के लिए भोजपुरी जगत के रियल सुपरस्टार “आनंद ओझा” और नेपाल के “नरेन खड़का” के बीच होगा महामुकाबला ! जी […]

You May Like

Breaking News

%d bloggers like this: