उत्तर प्रदेश ग्राम रोजगार सेवक संघ ने विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

उत्तर प्रदेश ग्राम रोजगार सेवक संघ ने विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

महराजगंज।जनपद के ग्राम रोजगार सेवक संघ के ब्लाक इकाई निचलौल द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम खण्ड विकास अधिकारी निचलौल को पत्रक सौंपा।पत्रक के माध्यम सेे निम्न मांग की गई है।


वर्षों से संविदा पर काम कर रहे मनरेगा कर्मियों को सरकारी सेवक घोषित किया जाय अथवा केंद्र या राज्यों के समकक्ष पदों पर समायोजित करने के लिए प्राविधान बनाते हुए गाइड लाइन जारी किया जाय।


सरकारी कर्मचारी घोषित किए जाने तत्काल प्रभाव से कंटीजेंसी मद से मानदेय के बजाय वेतन कोष का गठन कर मनरेगा में कार्य करने वाले ग्राम रोजगार सेवकों को रुपये 24000 न्यूनतम मानदेय जो कि सरकार द्वारा ही निर्धारित है।नियमित भुगतान करने हेतु आदेश दिए जाएं क्योंकि कंटीजेंसी आधारित वेतन केवल छलावा मात्र है जब साठ हजार करोड़ का मनरेगा मद में आवंटन था तब जितना वेतन नियत किया गया था अब जब आवंटन एक लाख करोड़ रुपये हो गया है फिर वृद्धि नही की गई है।
मनरेगा कर्मियों को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी ग्रामीण योजनाओं के क्रियान्वयन में योगदान लिया जाय।
पूरे देश के मनरेगा कर्मचारियों को उनके पदों के अनुसार एक समान मानदेय दिया जाए अभी विभिन्न राज्यों में अलग अलग मानदेय निर्धारित है जबकि सभी मनरेगा के एक ही एक्ट के अंतर्गत ही काम कर रहे हैं।
मनरेगा कर्मियों को सेवा पुस्तिका दी जाये इसके लिए आदेश जारी किया जाय।
मनरेगा कर्मियों को स्थायी पदों के समान स्वास्थ्य बीमा,दुर्घटना, मुआवजा, ई0पी0एफ0,अनुकम्पा के आधार पर नौकरी, विभिन्न प्रकार भत्ता जैसे-महंगाई भत्ता,यात्रा भत्ता आदि की सुविधाएं दी जाय।
महात्मा गांधी रोजगार गारंटी परिषद में महासंघ के प्रतिनिधियों को सदस्य के रूप में मनोनीत किया जाय ताकि वे अपनी बातों को सही जगह पर सही रूप से रख सके।
मनरेगा मजदूरों की मजदूरी को महंगाई के अनुसार संशोधित किया जाय अभी वर्तमान बाज़ार में दैनिक मजदूरी दर अकुशल मजदूरों की 300-400 रुपये हो गई है लेकिन मनरेगा मजदूरों की मजदूरी बाजार दर से काफी कम है।
उपरोक्त मांगो को लेकर निचलौल ब्लाक इकाई के पदाधिकारियों ने खंड विकास अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा इस दौरान उत्तर प्रदेश ग्राम रोजगार सेवक संघ के ब्लाक अध्यक्ष घनश्याम कन्नौजिया, महामंत्री सत्यनारायण प्रजापति, कोषाध्यक्ष पीर मोहम्मद, संगठन मंत्री सुरेन्द्र कुमार साहनी,अंगिता देवी,पुष्पा देवी, पूनम पटेल,नीलम यादव, रत्नावली, हृदयेश यादव,महेंद्र गुप्ता,अमरजीत चौरसिया, सुनील कुमार, मीना सिंह आदि मौजूद रहे

S.P.RAWAT नई दिल्ली

Managing Director/Editor in Chief Cont.9810566149

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सत्ता पक्ष के विधायक के सामने लाठियां बरसाना, कहा का है न्याय

Fri Aug 28 , 2020
हर मोर्चे पर विफल है वर्तमान की सरकार नेबुआ नौरंगिया थानाक्षेत्र के पकड़ियार बाजार मे पहुचे पूर्व लोकसभा प्रत्याशी नथुनी कुशवाहा ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया की पकड़ियार बाजार मे हुयी घटना की कड़ी निंदा करते है, जबसे भाजपा की सरकार बनी है जनता के साथ उत्पीड़न की […]

You May Like

Breaking News

%d bloggers like this: