भारत चीन मुद्दा:संसद में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दे सकते हैं बयान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीनी सैनिकों के बीच जारी गतिरोध को लेकर आज संसद में बयान दे सकते हैं और सरकार का पक्ष रखेंगे। विपक्ष द्वारा इस मुद्दे पर चर्चा कराए जाने की मांग के बीच यह बयान काफी महत्व रखता है। रक्षा मंत्रा संसद को यह बताएंगे कि बॉर्डर पर यह स्थिति कैसे बनी और इससे निपटने के लिए भारत ने अभी तक क्या-क्या प्रयास किए हैं।

राजनाथ की हाल में मास्को में चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगहे के साथ मुलाकात हुई थी। कुछ दिन पहले विदेश मंत्री जयशंकर की भी चीन के उनके समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात हुई थी। इस बीच, कैबिनेट और मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की मंगलवार दोपहर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बैठक हो सकती है। सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

सोमवार से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में विपक्ष भारत-चीन मुद्दे, कोविड की स्थिति, आर्थिक शिथिलता और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने का कोई मौका छोड़ने के पक्ष में नहीं है।

बत दें कि पूर्वी लद्दाख में कई महीनों से चालबाजी दिखाने और विभिन्न मुद्दों पर दुनियाभर के अहम देशों के निशाने पर रहने वाले चीन को एक और झटका लगा है। जर्मनी ने कानून के शासन को बढ़ावा देने के लिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र में लोकतांत्रिक देशों के साथ मजबूत भागीदारी बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है।

निक्केई एशियन रिव्यू की रिपोर्ट के अनुसार, मानवाधिकारों पर चीन के ट्रैक रिकॉर्ड और एशियाई देशों पर उसकी आर्थिक निर्भरता पर यूरोप के चिंता व्यक्त किए जाने के बाद ही बर्लिन की हिंद-प्रशांत रणनीति सामने आई है।

S.P.RAWAT नई दिल्ली

Managing Director/Editor in Chief Cont.9810566149

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जनपद में धार्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन के लिए दिशानिर्देश जारी करने के लिए रा लो क, मंच के लोगो ने जिलाधकारी को सौंपा ज्ञापन

Mon Sep 14 , 2020
जनपद में धार्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन के लिए दिशानिर्देश जारी करने के लिए रा लो क, मंच के लोगो ने जिलाधकारी को सौंपा ज्ञापन आजमगढ़/ जिलाधिकारी कार्यालय पर ज्ञापन सौंपने आए राष्ट्रीय लोक कलाकार मंच आजमगढ़ के अध्यक्ष उमेश राठौर ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा 21 सितंबर 2020 […]

Breaking News

%d bloggers like this: