पुस्तक मेला समितियों की आॅनलाइन गतिविधियां नवरात्र पर छाये कलश, वेदी, व्यंजन की रंग प्रतियोगिताओं का दूसरा चरण प्रारम्भ

पुस्तक मेला समितियों की आॅनलाइन गतिविधियां
नवरात्र पर छाये कलश, वेदी, व्यंजन की रंग
प्रतियोगिताओं का दूसरा चरण प्रारम्भ

रिपोर्ट-एस पी रावत,एडिटर इन चीफ


लखनऊ,। राष्ट्रीय पुस्तक मेला समिति और लखनऊ पुस्तक मेला समिति की ओर से संयुक्त रूप से प्रतियोगिताओं व संगोष्ठी इत्यादि की गतिविधियों का 27 अक्टूबर तक आनलाइन चलने वाला दूसरा चरण आज से प्रारम्भ हो गया। इससे पहले प्रथम चरण में पहली से 11 अक्टूबर तक विविध प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं।
संयोजिका ज्योति किरन ने बताया कि बच्चों के वर्गों में पूर्विका, शाम्भवी, शिवान्या, आयुषी और माही चैबे आदि बच्चों ने नवरात्र के संग विजया दषमी को शामिल करते हुए कलश, वेदी, देवी के विविध रूपों के चित्रों को बनाकर भेजा। महिलाओं के वर्ग में ज्यादा उत्साह दिखा। मुम्बई से सुधा त्रिपाठी व सृष्टि के साथ ही बिलासपुर की रीता बरसैंया ने कलश और सजी हुई माता की चैकी, नूतन वशिष्ठ ने वेदी की सुंदर तस्वीर, संगीता पाल ने नवरात्र व्यंजन तैयार करके चित्र भेजा। इसके अलावा अवंतिका, निर्मला खत्री, रजनी सोनकर, सुरेखा वर्मा आदि महिलाओं ने भी प्रतिभाग कर चित्र भेजे। महिलाओं के अतिरिक्त युवकों में अनुपम श्रीवास्तव ने भी देवी के दिव्य स्वरूप का अपना बनाया स्केच भेजा। दूसरे चरण की इन प्रतियोगिताओं के बारे में मेला समिति के मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि बच्चों गायन, वादन, नृत्य, लेखक, चित्रकला, फैंसी ड्रेस आदि के प्रतियोगिताओं के साथ दूसरे चरण में नवरात्र पर कलश सज्जा, रंगोली, पकवान, देवीगीत व भजन गायन, परिधान के संग देवी रूप धारण इत्यादि की प्रतियोगिताएं सम्मिलित हैं। इन प्रतियोगिताओं में 5 से 10 वर्ष, 11 से 15 वर्ष व 16 से 20 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के संग ही हर आयुवर्ग की महिलाओं का महिला वर्ग भी शामिल किया गया है। प्रतियोगी प्रतियोगिताओं के बारे में मोबाइल नम्बर- 9415910781 में जानकारी ले सकते हैं। प्रतिभागियों को अपनी क्लिप फंक आर्ट बाई हार्ट या स्टूडेण्ट आर्ट बाई हार्ट फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समाजसेवी सौरभ पांडेय जी के लिए उठी पद्मश्री देने की मांग

Sun Oct 18 , 2020
इंटरनेशनल धराधाम प्रमुख सौहार्द शिरोमणि महामनीषी उपाधि प्राप्त सामाजसेवी सौरभ पांडेय जी के लिए उठी पद्मश्री देने की मांग बता दें कि हाल ही में डॉ सौरभ पाण्डेय जी को राष्ट्रीय शिक्षा रत्न सम्मान,वर्ल्ड पीस आईकन अवार्ड सहित दर्जनों अवार्ड से सम्मानित किया गया है और हो भी क्यों न। […]
%d bloggers like this: